दुनिया के 5 सबसे छोटे पक्षी Smallest Birds

दुनिया के 5 सबसे छोटे पक्षी (Smallest Birds) दोस्तों आज हम दुनिया के 5 सबसे छोटे पक्षियों के बारे में जानने वाले हैं यह पक्षी दिखने में भी काफी प्यारे होते हैं। जिसमें से बहुत से पक्षी हमारे आस पास ही रहते हैं, और कुछ पक्षी जंगलों में निवास करते हैं। जिसमें से  बाकी प्रजातियों के पक्षी वर्तमान समय में लुप्त होने की कगार पर है। 

यह पक्षी आमतौर पर मक्खियों और अन्य छोटे कीटकों को अपना भोजन बनाते हैं। यह पक्षी आकार में छोटे होने के साथ-साथ बहुत ही ज्यादा तेज और फुर्ती ले होते हैं। जिसके कारण ही यह पक्षी बड़े शिकारी पक्षियों से बच पाते हैं, तो चलिए दोस्तों जानते हैं दुनिया के 5 सबसे छोटे पक्षियों के बारे में।

दुनिया के 5 सबसे छोटे पक्षी Smallest Birds

5.गोल्डक्रेस्ट (Gold crest)

दोस्तों गोल्डक्रेस्ट यह पक्षी दुनिया का पांचवा सबसे छोटा पक्षी है। इसकी लंबाई 8.5 से 9.5 सेंटीमीटर याने 3.3 से 3.7 इंच तक होती है। और इनका वजन 4.57 ग्राम तक होता है। गोल्डक्रेस्ट को रंग बिरंगी सुनहरे पंखों के कारण ही यूरोपीय लोक कथाओं में इसे पक्षियों के राजा के रूप में संबोधित किया गया है। इस पक्षी का एक वैज्ञानिक नाम भी है, जिसे रेगुलेटर कहकर भी जाना जाता है।

जिसका अर्थ राजा या फिर शूरवीर ऐसा होता है। यह पक्षी अपना पूरा दिन कीड़ो को खोजने में ही लगा देता है। और यह पक्षी ज्यादातर शिकारी पक्षियों का खाना बन जाते हैं। इन गोल्डक्रेस्ट पक्षियों की भी कई प्रजातियां पाई जाती है।

4.गोल्डन हेडेड सिस्टोला (Golden Headed Cisticola)

इस पक्षी को दुनिया का चौथा सबसे छोटा पक्षी माना जाता है। इसकी लंबाई 3.5 इंच से 4.5 इंच तक यानी  9 से 11.5 सेंटीमीटर तक होती है। और इनका वजन 6 से 10 ग्राम तक होता है। यह पक्षी खास करके ऑस्ट्रेलिया और एशिया में पाए जाते हैं। यह पक्षी आमतौर पर भूरे और क्रीम रंग के होते हैं।

दुनिया के 5 सबसे छोटे पक्षी Smallest Birds

इन पक्षियों की एक खासियत होती है, यह अपने घोसले पौधों और मकड़ी के धागे से बनाते हैं। इन पक्षियों की आबादी बाकी पक्षियों के मायने में बहुत ही ज्यादा है। यह गोल्डन हेडेड सिस्टोला खास करके घास वाले पहाड़ियों, सवाना, वूडलैंडस, स्क्रेब्लैंड, नदियों और सिंचित खेतो के पास यह हमेशा देखे जाते हैं। यह पक्षी आसमान में 4900 फीट की ऊंचाई तक उड़ने में माहिर होता है।

3.पेरडालोट (Pardalote)

दोस्तों पेरडालोट दुनिया का तीसरा सबसे छोटा पक्षी है। जो खास करके ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। इस पक्षी को ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे छोटा पक्षी माना जाता है। इस पक्षी की लंबाई 8 से 10 सेंटीमीटर यानी 3 इंच से 3.9 इंच तक होती है। यह पक्षी काफी रंगीन होता है। इन पेरडालोट पक्षियों बाकी उप-प्रजातिय उत्तरी और पूर्वी क्विसलैंड में उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाई जाती है, और बाकी की प्रजातियां दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के सूखाग्रस्त इलाकों में पाई जाती है।

यह पक्षी भूरे रंग के होते हैं। इन पक्षियों का मूल निवास स्थान सिडनी को माना जाता है। माना जाता था इन पक्षियों की संख्या शहरी भागों में अब घटती हुई दिखाई देती हैं।

2.वीबिल (Weebill)

वीबिल यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा पक्षी है। इस  वीबिल पक्षी को ऑस्ट्रेलिया का मूल निवासी माना जाता है। जो पूरे ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। इस वीबिल पक्षी को ऑस्ट्रेलिया का सबसे छोटा पक्षी भी माना जाता है। यह पक्षी 8 से 9 सेंटीमीटर याने 3.3 इंच से 3.5 इंच तक लंबे होते हैं। और इनका वजन 6 ग्राम तक होता है।

इन वीबिल पक्षियों की चार उप-प्रजातियों की पहचान की गई है, जो ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इन वीबिल पक्षियों की आवाज बहुत ही तेज और स्पष्ट होती हैं। जिसे कुछ किलोमीटर दूर से भी स्पष्ट रूप से सुना जा सकता है।

1.बी-हमिंगबर्ड ( Bee Hummingbird)

दोस्तों बी-हमिंगबर्ड को दुनिया का सबसे छोटा पक्षी माना जाता है। इस पक्षी को बी-हमिंगबर्ड इसलिए कहा जाता है, कि इनका आकर मधुमक्खी जितनी होता है। यह बी-हमिंगबर्ड काफी तेज और फुर्तीला पक्षी होता है। इन पक्षियों के पंख काफी तेजी से फड़कते हैं, जो 1 सेकंड में ही 100 से 200 बार फड़क सकते हैं। बी-हमिंगबर्ड छोटे होने के साथ-साथ बहुत ही फुर्तीले भी  होते हैं। यह काफी सुंदर भी दिखाई देते हैं, क्योंकि इनके पंखों पर शानदार इंद्रधनुष्य जैसा रंग होता है। 

इन पक्षियों की एक विशेषता होती है, यह एक दिन में कुल 1500 फूलों की यात्रा कर लेते हैं। एक नर बी-हमिंगबर्ड की लंबाई 5.5 सेंटीमीटर यानी 2.2 इंच तक होती है। और बी हमिंगबर्ड पक्षियों में मादा पक्षी थोड़ी बड़ी होती है। इनकी लंबाई 6.1 सेंटीमीटर याने 2.4 इंच तक होती है। और इनका वजन 1.95 ग्राम से 2.6 ग्राम तक होता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *